एसी से पानी क्यों निकलता है: ac me se pani kyu girta hai

AC से पानी क्यों निकलता है ? ( Why Does Water Come Out Of AC ? )

एयर कंडीशनर आज दुनिया भर के कई घरों एवं ऑफिस कार्यालयों में आम हो चुके हैं। यह अधिकतर उन स्थानों पर पाए जाते हैं। जहां गर्म एवं आर्द्र क्षेत्र होते हैं।  ये हमे गर्मी के माहौल में भी  ठंडक का अहसास दिलाते हैं।  हम अधिकतर नोटिस करते हैं । कि यूनिट से पानी टपक रहा है । एवं यह चिंता का विषय हो सकता है । यदि आप इसके बारे में अत्यधिक नहीं जानते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि AC यूनिट से पानी निकालने के पीछे क्या कारण होते हैं। एवं इसे रोकने के क्या-क्या उपाय हो सकते हैं।

Picsart 23 04 25 14 33 05 132

एयर कंडीशनर कैसे काम करता है ( How an Air Conditioner Works )

यह जानने से पहले कि एसी यूनिट में पानी क्यों निकलता है इससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए।  कि एसी काम कैसे करता है । यहां कमरे में उपस्थित गर्म तथा ठंडी हवाओं को अलग करता है।  एवं उसके बाद ठंडी हवाओं को एसी से प्रवाहित करता है। इस प्रक्रिया में शामिल इवेपोरेटर कॉइल, कंडेनसर कॉइल, कंप्रेसर और रेफ्रिजरेंट सहित कई घटक होते हैं। 

 जब एक कमरे में उपस्थित गर्म हवा इवेपोरेटर कॉइल के ऊपर से गुजरती है, । इसके बाद कॉइल हवा मे उपस्थित गर्मी और नमी को सोख लेती है।  नमी कॉइल पर संघनित होने लगती है।   जिसके बाद यह पानी की बूंदे में परिवर्तित हो जाता है।  जब पानी कोयल के नीचे स्थित पैन में एकत्रित हो जाता है । तो उसके बाद वह नली से निकलकर  यूनिट से बाहर निकल जाता है। 

AC से पानी क्यों निकलता है। इसके कारण ( Why does water come out of AC? because of this)

अब यदि आप यह समझ गए हैं । कि AC कैसे काम करता है इसके बाद यह समझ लेते हैं कि यूनिट से पानी निकालने के पीछे क्या कार्य होता है।

जाम पड़ी ड्रेन लाइन ( clogged drain line )

AC  से पानी निकालने के सभी कारणों में से कुछ आम कारण भी होते हैं जिनमें से  कुछ  हम कारण में होते हैं जिसमें से नलिका का जाम होना , गंदगी , छूल मलवा इत्यादि का फसा होना।  इत्यादि शामिल है जिसे यह बंद हो सकता है जब ऐसा होता है तो पैन से पानी बाहर निकलने लग जाता है।  जैसे कि और सुना होता है और यूनिट से पानी बाहर टपकने लग जाता है ।

गंदा हवा का फिल्टर ( dirty air filter )

गंदे एयर फिल्टर के कारण भी एसी यूनिट से पानी टपक सकता है क्योंकि एयर फिल्टर कुछ समय के बाद गंदे हो जाते हैं । जिससे कि यहा हवा के प्रभाव को रोक देते हैं । एवं इवेपोरेटर कॉइल हवा के प्रभाव को रोक देता है।  जिसके कारण यह जम जाता है । जब कॉइल पिघलती है। आने वाली अतिरिक्त नमी पैन पर एकत्रित होती  है और जिस के कारण  यूनिट से पानी टपकता है ।

कम सर्द स्तर ( low refrigerant level )

 यदि एक एसी में रेफ्रिजरेंट का स्तर बहुत कम है, तो यह इवेपोरेटर कॉइल बहुत ठंडा हो जाता है, जिससे कॉइल पर अंतरक्ष  संघनन होने लग जाता है । एवं पानी की बूंदे बनना शुरू हो जाती है।  अत्यधिक नमी होने के कारण अधिक प्रभाव बढ़ जाता है। एवम AC यूनिट से पानी टपकने लग जाता है।

अनुचित स्थापना ( improper installation )

यदि किसी AC यूनिट को अनुचित तरीके से स्थापित किया जाता है। तो यह  AC यूनिट से पानी टपकने का कारण बन सकता है।

 यदि एक एसी इकाई अनुचित तरीके से स्थापित की जाती है,। तो  से इसे सही स्थान पर स्थापित करने का प्लान बनाएं  । क्योंकि यह सुनिश्चित हो सके कि पानी ड्रेन लाइन की ओर और यूनिट से बाहर बहता है। 

AC से पानी निकलने से रोकना ( Preventing Water from Coming Out of AC )

अब जब आप एसी यूनिट से पानी निकलने के कारणों के बारे में जान गए हैं तो आइए जानें कि आप इसे कैसे रोक सकते हैं:

नियमित रखरखाव ( routine maintenance )

आपको इसी यूनिट से पानी बाहर निकलने से रोकने के लिए कुछ नियमित रखरखाव  करने की आवश्यकता होती है जिसमें कि आपको फिल्टर तथा इवेपोरेटर कॉइल  को  समय-समय पर साफ करना तथा ड्रेन लाइन मैं होने वाले रुकावटओं की जांच करना तथा उन्हें सही करना।

व्यावसायिक स्थापना ( business establishment )

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको Ac   इकाई को ठीक है स्थान पर स्थापित करें । इसके लिए आप पेशेवर टेक्नीशियन को किराए पर ला सकते हैं तथा  करें कि एवं आप यहां सुनिश्चित करें कि  AC unit इसे स्थान पर  स्थापित हो जहां तक सही कोण बने  पता उपरोक्त बताए गए सभी घटक सही प्रकार से हो ।

नियमित निरीक्षण ( routine inspection )

आपकी एसी इकाई के नियमित निरीक्षण  आपको समस्याओं का पता चलेगा एवं आप उनका निदान कर पाएंगे  आपको इसमें रेफ्रिजरेटर के स्तरों को चेक करना तथा ड्रेन लाइन का समय पर निरीक्षण करना  इत्यादि शामिल है।

Picsart 23 04 01 21 17 33 760 2

निष्कर्ष ( Conclusion )

हम जानते हैं कि AC unit से निकलने वाला पानी चिंता का कारण हो सकता है।  आमतौर पर यह एक मामूली समस्या का संकेत होता है । मगर आपको यह  तय करना है कि आपको इसके पीछे छुपे हुए कारणों का पता लगाना है । एवं इसका निवारण करना है।  एवं आपको या सुनिश्चित करना है कि आपका AC गर्मी के समय पर आपको ठंडक प्रदान करें । तथा आरामदायक बनाए रखें।  याद रखें आपको AC को सेटअप करने में एक पेशेवर टेक्नीशियन की आवश्यकता होगी

Leave a Comment