आईएएस का क्या काम होता है: ias ka kya kaam hota hai in hindi

आईएएस ऑफिसर क्या होता है। ( What is an IAS officer )

भारतीय प्रशासनिक सेवा जिसे हम आईएएस के नाम से भी जानते हैं यह भारत में एक अत्याधिक  प्रतिष्ठित और मांग वाली सेवा है। यह भारत की प्रमुख प्रशासनिक सिविल सेवाओं में से   सर्वाधिक उच्च स्तर  पर आने वाली सेवा है।  एक आईएएस अधिकारी सरकारी नीतियों के लिए काम करता है यह कानून व्यवस्था को सुनिश्चित करने एवं सार्वजनिक सेवाओं के प्रबंधन करने के लिए जिम्मेदार होता है। इस लेख में हम एक आईएएस अधिकारी के बारे में समस्त जानकारी को विस्तार पूर्वक जानेंगे।

Picsart 23 04 24 16 00 05 754

आईएएस: एक संक्षिप्त इतिहास ( IAS: A Brief History )

1947 के बाद जब भारत आजाद हुआ था तो भारत में भारतीय प्रशासनिक सेवा आईएएस का गठन किया गया था।

इसका गठन  भारतीय सिविल सेवा आईपीएस और भारतीय पुलिस सेवा आईपीएस को मिलाकर   किया गया था।  आईएएस के अधिकारियों की नियुक्ति संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी की सिफारिश पर भारत  के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है अर्थात  भारत के राष्ट्रपति यह तय करते हैं कि किस  आईएएस ऑफिसर की नियुक्ति कहां की जानी है।

IAS अधिकारी का कार्य ( Work of IAS officer )

एक आईएएस अधिकारी का कार्य विभिन्न प्रकार का होता है एवं हमेशा ही चुनौतीपूर्ण होता है। सभी आईएएस अधिकारी सार्वजनिक सेवाओं विभिन्न सरकारी नीतियों के प्रबंधन एवं  तथा कार्यान्वयन करना तथा संबंधित जिलों में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यहां  हमने आईएएस अधिकारी के कुछ प्राथमिक भूमिकाएं और जिम्मेदारियों के बारे में चर्चा की है।

1. जिला प्रशासन ( District administration )

एक आईएएस अधिकारी उसे लेकर समग्र प्रशासन के लिए जिम्मेदार होता है जिसमें  उन्हें तैनात किया जाता है।  वह कृषि ,कानून, शिक्षा व्यवस्था एवं, चिकित्सा व्यवस्था  जैसे विभिन्न कार्यों  की देखरेख करते हैं तथा जिले में होने वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं के कार्य में अपनी निगरानी को बनाए रखते हैं।

2. नीति कार्यान्वयन ( Policy implementation )

एक आईएएस अधिकारी जमीनी स्तर पर सरकार के द्वारा लागू किए जाने वाले विभिन्न नीतियों एवं कार्यक्रमों के लिए जिम्मेदारी लेते हैं  तथा वह इन नीतियों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए यह सुनिश्चित करते हैं कि वह विभिन्न सरकारी विभागों के साथ मिलकर इस कार्य को पूर्ण रूप से  कंप्लीट कर सके।

3. कानून और व्यवस्था बनाए रखना ( Maintaining law and order )

एक आईएएस अधिकारी का अहम कार्य जिले में कानून व्यवस्था को बनाए रखना होता है तथा  नई दिल्ली में अपराध को रोकने जिले में शांति बनाए रखने तथा पुलिस विभाग  को कानून के   नियमों का पालन करवाने तथा पुलिस विभाग के साथ मिलकर  जिले में होने वाले अनैतिक कार्यो की देखरेख करना तथा  पुलिस विभाग के साथ मिलकर इन्हें खत्म करना है।

4. राजस्व प्रशासन ( Revenue Administration )

आईएएस अधिकारी जिले में उपस्थित राजस्व प्रशासन के प्रबंधन के लिए भी जिम्मेदार होता है।  आईएएस अधिकारी विभिन्न सुल्क एवं करों के संग्रह की देखरेख करता है।  पता वह यह भी देख रहे करते हैं कि उन्हें कैसे तुरंत और कुशलता के साथ करों और सुल्क का संग्रह करना है।

5. आपदा प्रबंधन ( Disaster management )

एक आईएएस अधिकारी आपदा  प्रबंधन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं अधिकार  बाढ़, भूकंप और चक्रवात जैसी आपदाओं के प्रबंधन से निपटने  तथा विभिन्न आपदा प्रबंधन की एजेंसियों के साथ मिलकर राहत कार्य एवं पुनर्वास के कार्य को तुरंत से तुरंत पूरा कराने का कार्य करते हैं। 

6. विकास योजना ( Development plan )

एक आईएएस अधिकारी अपने संबंधित जिलों में विकास की योजनाओं को लागू  करवाने एवं  उन्हें समय पर पूरा करवाने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं।  वह विकास कार्यों के सुनिश्चित को देखने के लिए  समाज के  हितधारकों तथा अन्य   विकास विभागों के साथ मिलकर इस कार्य को पूर्ण रूप  करवाते हैं।  इनका कार्य योजनाओं को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करवाना है

7. कार्मिक प्रबंधन ( personnel Management )

जिले में उपस्थित विभिन्न सरकारी विभागों के कर्मियों के प्रबंधन के लिए आईएएस अधिकारी जिम्मेदार होते हैं।  आईएएस अधिकारी अपने संबंधित विभागों में सरकारी कर्मचारियों के भर्ती एवं प्रशिक्षण तथा प्रदर्शन मूल्यांकन की देखरेख करते हैं।

निष्कर्ष ( Conclusion )

बता दें कि एक आईएएस अधिकारी का कार्य हमेशा से ही चुनौतीपूर्ण रहा है । तथा इनके पास कार्य की विविधता होती हैं एवं भारत सरकार के प्रभावी कामकाज के लिए एक आईएएस ऑफिसर अति महत्वपूर्ण होता है।

आईएएस अधिकारी विभिन्न सरकारी नीतियों को पूरा करवाने एवं कानून व्यवस्था को बनाए रखने तथा सार्वजनिक सेवाओं के प्रबंधन एवं संबंधित जिलों में विकास कार्य की  देखरेख करने के लिए उत्तरदाई होता है।  भारत में आईएएस ऑफिसर एक अत्यधिक प्रतिष्ठित और सम्मानित पद माना जाता है।  यह देश के सबसे अच्छे और प्रतिभाशाली लोगों की तरह माने जाते हैं एवं प्रतिभाशाली लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

Picsart 23 04 29 12 04 46 130 1

Leave a Comment